डायबिटीज की शिकार महिलाएं करवा चौथ में रखें इन बातों का ध्यान, रहेंगी सुरक्षित और स्वस्थ

डायबिटीज की शिकार महिलाएं करवा चौथ में रखें इन बातों का ध्यान, रहेंगी सुरक्षित और स्वस्थ

सेहतराग टीम

आज करवा चौथ का त्योहार है। यह त्योहार खासतौर पर महिलाओं के लिए खास होता है। जैसे कि सभी जानते हैं कि आज के दिन हर विवाहित महिला को व्रत रखना होता है। वैसे तो व्रत रखना सेहत के लिहाज से अच्छा होता है। लेकिन अगर कोई महिला दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो तो व्रत रखने से सेहत पर गलत असर पड़ सकता है। जैसे कि अगर कोई महिला डयबिटीज से पीड़ित हो तो व्रत रखना उसके लिए मुश्किल भरा हो सकता है। क्योंकि डयबिटीज में सही खान-पान और दिनचर्या का पालन करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में जो महिलाएं डायबिटीज की शिकार हैं वो क्या सावधानियां बरतें ये बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं कि आखिर डायबिटीज की मरीज करवा चौथ व्रत के दौरान कौन सी सावधानियां बरतें-

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

मीठा खाकर खोलें व्रत

दिनभर के उपवास के बाद जब व्रत खोलने की बारी आये तो कुछ मीठा खाकर व्रत खोलें। इसके लिए मीठी मठरी एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। थोड़ा मीठा खाने के बाद जूस का सेवन करें ताकि शरीर में ऊर्जा बनी रहे और ब्लड शुगर लेवल भी सही रह सके। खाने में कुछ हल्का भोजन ही लें और कोशिश करें कि बहुत अधिक मात्रा में न खाएं।

आहार में हो फाइबर

सरगी में ऐसे आहार को भी स्थान दें जिससे आपके शरीर को सही मात्रा में फाइबर मिल सके। बादाम, नाशपति, किसा हुआ नारियल, मटर आदि से अच्छी मात्रा में फाइबर मिलता है। इससे ब्लड शुगर लेवल का संतुलन बना रहता है, उतार-चढ़ाव की कोई संभावना नहीं रह जाती है। डायबिटीज के मरीज के लिए बिना फाइबर की सरगी समस्या उत्पन्न कर सकती है।

शुगर की जांच करें

व्रत का दिन है, पूरे दिन भूखे रहना है तो ऐसे में सेहत का थोड़ा ज्यादा ध्यान रखना अनिवार्य हो जाता है। थोड़े-थोड़े अंतराल में शुगर की जरूर जांच करें। थोड़ा- बहुत उतार-चढ़ाव होने पर एकदम न घबरायें। यदि ज्यादा समय भूखे रहने से हालत बिगड़ रही है तो फिर व्रत की जिद त्यागें और डॉक्टर से परामर्श भी लें।

स्वयं को व्यस्त रखें

दिनभर भूखे रहने से डायबिटीज के मरीज को बेचैनी हो सकती है, क्योंकि उसे इस तरह से पूरे दिन भूखे रहने की आदत नहीं है इसलिए स्वयं को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखें ताकि ध्यान उस बेचैनी पर केंद्रित न हो पाये। खाली बैठने से और भूख, बैचेनी के बारे में सोचने से यह समस्या बढ़ सकती है।

कार्बोहाइड्रेट का करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वे अपनी सरगी के दौरान ऐसा भोजन ग्रहण करें, जिसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में हो। वे पॉपकॉर्न, आलू, दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से दिनभर इंसुलिन का स्तर नियंत्रण में रहेगा। साथ ही भरपेट खाना खाएं ताकि दिनभर भूखे रहने पर ब्लड शुगर लेवल में गिरावट न आये।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज रोगी ये 5 गलतियां सुधार लें, शुगर हमेशा कंट्रोल रहेगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।